क्या कफ सिरप से बढ़ सकता है कोरोना का खतरा?

क्या कफ सिरप से बढ़ सकता है कोरोना का खतरा?

सेहतराग टीम

अमूमन सर्दी-खांसी या गले में खराश होने पर लोग कफ सिरप लेते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है कि कफ सिरप लेने से इन समस्याओं में आराम मिलता है। लेकिन इसका असर भी तभी होगा जब आपको सामान्य वजह या मौसम के बदलने के कारण ये समस्याएं हो रही हों।

पढ़ें- क्या होम्योपैथी से किया जा सकता है कोरोना वायरस का इलाज?

कफ सिरप लेना क्यों सही नहीं है (Why is it Not Right to Take Cough Syrup):

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक, अगर कोई कोरोना व्यक्ति गले के दर्द और खांसी जैसी समस्याओं से आराम पाने के लिए कफ सिरप लेता है तो उसका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कप सिरप सामान्य वजहों से होने वाली सर्दी-खांसी व गले की खराश से आराम दिलाता है कोरोना से नहीं। इसलिए अगर कोई भी कोरोना संक्रमित व्यक्ति कफ सिरप का सेवन करता है तो उसके लक्षण बढ़ सकते हैं।

कफ सिरप से क्यों बढ़ रहा कोरोना (Why is Corona Rising From Cough Syrup):

कफ सिरप को बनाने में डेक्सट्रोमेथॉर्फेन ड्रग का इस्तेमाल किया गया हो तो उससे मरीज की समस्या बढ़ सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि डेक्सट्रोमेथॉर्फेन ड्रग शरीर में पहुंचने के बाद जिस तरह से रिएक्ट करती है, वो कोरोना को रेप्लिकेशन में मददगार होता है। ऐसे में इस ड्रग की मदद से कोरोना वायरस को अपनी संख्या तेजी से बढ़ाने में मदद मिलती है। हालांकि अभी तक इस बात की कोई पुष्टि नहीं की गई है।

क्या है डेक्सट्रोमेथॉर्फेन ड्रग (What is Dextromethorphan Drug)?

डेक्सट्रोमेथॉर्फेन ड्रग एक ऐसा कम्पोजिशन है, जिससे खांसी में तेजी से आराम मिलता है। इसलिए कफ सिरप बनाने में इसका यूज किया जाता है।

कोरोना और आम फ्लू के लक्षणों कैसे करें अंतर (What is different Between Corona and Common Flu Symptoms in Hindi):-

कोरोना वायरस के लक्षण (Symptoms of Coronavirus in Hindi):

  • बुखार
  • थकान व सूखी खांसी
  • दर्द, नाक बहना
  • गले में खराश
  • सीने में दर्द,
  • सांस लेने में तकलीफ

इसके अलावा कोरोना रोगियों में सांस फूलना और दस्त जैसे लक्षण भी दिख सकते हैं। साथ इसकी वजह फेफडों में भी इंफेक्शन हो जाता है। हालांकि इसके 80% लक्षण हल्के होते हैं, जो 9 से 14 दिन में धीरे-धीरे दिखते हैं।

पढ़ें- क्या आंखों या कान के ज़रिए भी आ सकते है कोरोना की चपेट में, जानिए जवाब

फ्लू के लक्षण: (Symptoms of Flu in Hindi)

नाक बहना

इसके अलावा खांसी व बुखार होता है। जबकि कोरोना में बहुत कम लोगों ने खांसी के साथ एक बहती हुई नाक होने की सूचना दी है।

अगर किसी को केवल गले में खराश है तो यह कोरोना का लक्षण नहीं हो सकता है। इसकी वजह बदलता मौसम, ज्यादा ठंडा पानी पीना, गलत खान-पान या दूषित पानी पीना हो सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

सुरक्षित मिला प्लाज्मा थेरैपी से संक्रमण का इलाज, मरीजों पर कोई दुष्प्रभाव नहीं: वैज्ञानिकों का दावा

दो से 3 महीने में बन जाएगी कोरोना की दवा: एम्स डायरेक्टर ने कहा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।